पुरूष नसबंदी रिवर्सल ऑपरेशन क्या होता है

0

पुरूष नसबंदी रिवर्सल ऑपरेशन

इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाला हूं कि पुरूष नसबंदी क्या होता है? पुरूष नसबंदी रिवर्सल किसे कहते है? पुरूष नसबंदी रिवर्सल ऑपरेशन क्यों किया जाता है?  पुरूष नसबंदी रिवर्सल ऑपरेशन  कैसे किया जाता है?पुरूष नसबंदी रिवर्सल ऑपरेशन मे कितना समय लगता है? ओर कितने दिनों के बाद बना सकते है संबंध| पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ इस लेख में अंत तक बने रहे।

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) किसे कहते है?

पुरूष नसबंदी को मेल स्टरलाइजेशन भी कहा जाता है। इस प्रक्रिया को आधे घंटे में संपन्न किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान आपको अस्पताल में कुछ देर के लिए एडमिट होना पड़ता है।। प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आप को घर पर छोड़ दिया जाता है। पुरुष नसबंदी को अंग्रेजी में Vasectomy  कहा जाता है। एक प्रकार का छोटा ऑपरेशन होता है। इस ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर टेस्टिकल से आपके प्राइवेट पार्ट्स तक स्पर्म को लेकर जाने वाली नस को काट देते हैं। जिसे वास डिफरेंस कहा जाता है। ऑपरेशन के बाद कुछ हिस्सों में हल्का दर्द और सूजन दिखाई पड़ती है। कभी-कभी ऑपरेशन के बाद भी स्पर्म निकलते रहते है तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। नसबंदी 100% तक असरदार होती है।

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) रिवर्सल (Reversal) ऑपरेशन क्या होता है?

जैसा कि हमने जाना की पुरुष नसबंदी मे टेस्टिकल से आपके प्राइवेट पार्ट्स तक स्पर्म को लेकर जाने वाली नस को काट देते हैं। जिसे वास डिफरेंस कहा जाता है। नस बंदी के रिवर्सल ऑपरेशन में कटी हुई नस के दोनों सिरों को फिर से जोड़ दिया जाता । इस तरह से एक बार फिर स्पर्म  वीर्य से मिलने लगते हैं और आप अपनी पार्टनर को गर्भवती कर सकते है। इस प्रक्रिया को Vase Vactomy कहा जाता है।

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) रिवर्सल मे कितना समय लगता है?

इस ऑपरेशन के दौरान व्यक्ति के प्राइवेट पार्ट को सुन्न  किया जाता है। ताकि व्यक्ति को किसी प्रकार का दर्द ना महसूस हो सके। इस ऑपरेशन को कुल 2 से 4 घंटे का समय लगता है हालांकि इस ऑपरेशन के बाद भी आप उसी दिन वापस अपने घर पर जा सकते हैं। ऑपरेशन के दौरान थोड़ा बहुत दर्द महसूस होता है ।इस  दर्द से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 2 हफ्ते का समय लगता है।

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) रिवर्सल की सफलता की दर

यदि आप नसबंदी रिवर्सल  का ऑपरेशन करवाना चाहते हैं तो आपको जानना चाहिए कि इसकी सफलता दर कितनी है। इस नसबंदी की सफलता दर इस बात पर निर्भर करती है कि आप ने कितने वर्ष पहले ऑपरेशन कराया है। नसबंदी की सफलता का दर 60 से 95% तक बना रहता है |रिवर्सल ऑपरेशन के बाद प्रेगनेंसी की सफलता 50% तक बढ़ जाती है। परंतु ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आपने 15 साल पहले का ऑपरेशन कराया है तो रिवर्स ऑपरेशन की सफलता दर कम हो जाती है।

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) रिवर्सल क्यों किया जाता है?

-नसबंदी कराने के बाद कुछ लोगों में दर्द और सूजन बनी रहती है। इस दर्द से राहत पाने के लिए रिवर्सल ऑपरेशन कराया जाता है।

-कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ लोग गलती से नसबंदी करा बैठते हैं। इसीलिए नसबंदी रिवर्सल का ऑपरेशन कराते है ताकि वे अपनी प्रजनन क्षमता को वापस पा सके।

-नई शादी या रिश्ता बनने के बाद संतान प्राप्ति हेतु नसबंदी रिवर्सल ऑपरेशन किया जाता है।

-कभी-कभी कुछ व्यक्तियों को और संतान प्राप्ति प्राप्त करने की इच्छा जागृत होती है। ऐसे परिस्थिती मे अपनी प्रजनन क्षमता को प्राप्त करने के लिए इस प्रकार का ऑपरेशन करवाया जाता है।

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) रिवर्सल के कितने दिनो के बाद संबंध बना सकते है

पुरूष नसबंदी (Vasectomy) रिवर्सल ऑपरेशन कराने के बाद 6-12 महीने  मे स्पर्म वापस आ सकते है। कभी-कभी इसे 1 वर्ष का भी समय लग सकता है। कभी-कभी ऑपरेशन के बाद दर्द और सूजन की समस्या बनी रहती है। इसीलिए शारीरिक संबंध बनाने के पहले एक बार डॉक्टर से सुझाव ले लेना चहिए।

👉आधार मे पत्नी का सरनेम और पता कैसे अपडेट करे

👉आधार अपडेट फॉर चिल्ड्रन कैसे करे

👉PAN कार्ड से AADHAR कैसे लिंक करे

👉आधार से रैशन कार्ड कैसे लिंक करे

👉 धूम्रपान से कैसे बचे??

👉आंवला एक गुणकारी औषधि

👉जानिए बासी मुंह पानी पीने के अनिगिनत फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here