DIABETES EARLY SYMPTOMS | डायबिटीज के शुरुवाती लक्षण

0

आज के इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी देने वाला हूं कि डायबिटीज क्या होता है। डायबिटीज के शुरुआती लक्षण(DIABETES EARLY SYMPTOMS) कौन-कौन से होते हैं? जिनको जानकर आप अपना इलाज तुरंत शुरू कर सकते हैं। तो साथियों पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख में अंत तक बने रहें।

डायबिटीज क्या हैं (WHAT IS DIABETES)

साथियों आपको बताना चाहूंगा कि जिन व्यक्तियों में प्रीडायबिटीज पाए जाते हैं उनके ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक होते हैं। एक सर्वे में ऐसा पाया गया कि प्रीडायबिटीज वाले लोग अक्सर 5 साल के भीतर टाइप 2 डायबिटीज विकसित कर लेते ।टाइप 2 डायबिटीज के कारण व्यक्ति का शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है। इसीलिए यदि डायबिटीज के शुरुआती संकेत और लक्षणों की पहचान हो जाए तो व्यक्ति को जल्द ही इलाज मिल सकता है जिससे गंभीर घटनाओं का खतरा कम किया जा सकता है।

डायबिटीज के शुरुआती संकेत और लक्षण(Early Signs and Symptoms of Diabetes)

घाव का धीर धीरे ठीक होना

यदि व्यक्ति में हाई शुगर लेवल है तो यह शरीर की रक्त वाहिनी को नुकसान पहुंचाता है। हाई शुगर लेवल शरीर की नसों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण ब्लड का सरकुलेशन पूरी शरीर में अच्छी तरह से नहीं हो पाता है। यही कारण है कि छोटे-मोटे घाव को ठीक होने में हफ्तों या महीने लग जाते हैं।

बार-बार पेशाब आना

कभी-कभी व्यक्ति में जब ब्लड शुगर लेवल अधिक होता है तो ऐसी परिस्थिति में किडनीया खून से एक्स्ट्रा शुगर को छानकर निकालने का प्रयास करने लगती है। ऐसी परिस्थिति में व्यक्ति को बार बार पेशाब की फीलिंग होती है। यही स्थिति विशेष रूप से रात को ज्यादा पाई जाती है।

ज्यादा प्यास लगना

शरीर में ज्यादा ब्लड शुगर लेवल अधिक होने के कारण बार-बार पेशाब होने जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। बार-बार पेशाब होने के कारण शरीर का पानी कम होने लगता है। यही डिहाइड्रेशन की स्थिति का निर्माण करता है। शरीर में पानी की कमी के कारण व्यक्ति को ज्यादा प्यास लगने लगती है।

त्वचा पर काले धब्बे बनना

गर्दन, काँख,  कमर पर गहरे रंग के धब्बे भी डायबिटीज के उच्च जोखिम का संकेत दे सकते हैं। ये पैच बहुत नरम और मखमली महसूस कर सकते हैं।

अत्यधिक थकान महसूस होना

व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण एनर्जी लेवल पर भी प्रभाव पड़ता है। जिस कारण व्यक्ति को सतत थकान महसूस होती है । यह थकान ब्लड फ्लो से शरीर की कोशिकाओं में अपर्याप्त शुगर के परिणामस्वरूप  होती है।

हाथ या पैर में झुनझुनी सुन्नता या दर्द

जब किसी व्यक्ति में ब्लड शुगर लेवल अत्यधिक हो जाता है तो यह शरीर में ब्लड सरकुलेशन को प्रभावित करने लगता है। जिस कारण ब्लड का फ्लो शरीर के सभी कोशिकाओं तक अच्छी तरह से नहीं हो पाता है। ऐसी परिस्थिति में लोगों मे हाथ या पैर में झुनझुनी ,शून्यता या दर्द जैसी स्थिति निर्माण हो जाती है।

हमेशा भूख लगना

डायबिटीज वाले व्यक्तियों में अक्सर खाने से पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती। यही कारण है कि व्यक्ति को हमेशा भूख लगने लगती है।

आंखों की रोशनी में धुंधलापन

यदि व्यक्ति के शरीर में शुगर लेवल अत्यधिक है तो वह आंखों में छोटी रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है। जिस कारण धुंधली दृष्टि जैसे परिस्थिति  बन जाती है। यदि डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति उपचार के बिना रहता है तो इन रक्त वाहिकाओं को नुकसान अधिक गंभीर हो सकता है।

DIABETES EARLY SYMPTOMS

सारांश

तो साथियों आज इस लेख के माध्यम से मैंने डायबिटीज क्या होता है। डायबिटीज के शुरुआती लक्षण(DIABETES EARLY SYMPTOMS) कौन कौन से होते हैं,इत्यादि के बारे मे पूरी जानकारी प्रदान कर दी हैं |जानकारी कैसी लगी कमेन्ट बॉक्स मे जरूर लिखे |

👉 धूम्रपान से कैसे बचे??

👉आंवला एक गुणकारी औषधि

👉जानिए बासी मुंह पानी पीने के अनिगिनत फायदे

👉शिक्षक दिवस निबंध हिन्दी मे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here